वसा और कॉलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके – Ways To Reduce Fats And Cholesterol In Hindi

Fats and Cholesterol: All About These Fats

वसा और कोलेस्ट्रॉल क्या है – What Is Fats And Cholesterol In Hindi

What are Fats?वसा और कॉलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके आपको बेहतर स्वास्थ्य दे सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर एक प्रकार का लिपिड है, जो शरीर के सभी ऊतकों की कोशिका झिल्लियों में पाया जाता है। यह इन झिल्लियों की संरचना और काम के लिए जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे कई जरूरी हार्मोन का प्रमुख है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल वसा में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन डी के मेटाबॉलिज्म में जरूरी भूमिका निभाता है।

मानव शरीर अपनी जरूरत के सभी कोलेस्ट्रॉल बना सकता है। हालांकि, मांस, पोल्ट्री, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में भी कोलेस्ट्रॉल होता है। दो मुख्य प्रकार के लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को पहुंचाते हैं, जिनमें कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और ज्यादा घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) हैं। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लीवर से शरीर की कोशिकाओं तक कोलेस्ट्रॉल को पहुंचाता है। जबकि, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल शरीर की कोशिकाओं से फालतू कोलेस्ट्रॉल उठाता है और इसे शरीर से निकालने के लिए लीवर में वापस कर देता है।

संतृप्त और ट्रांस वसा आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ाते हैं। इसलिए, वसायुक्त मीट और प्रसंस्कृत स्नैक फूड जैसे खाद्य पदार्थों को सीमित करना जरूरी है, जिनमें इस प्रकार की वसा होती है। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो कुछ वसा आपके लिए खराब और कुछ अच्छी हैं। इनके अंतर जानने से आपको स्वस्थ आहार विकल्प बनाने में मदद मिलती है। इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानेंगे कि वसा और कोलेस्ट्रॉल क्या है। साथ ही आपके लिए आहार में इसकी भूमिका को समझना क्यों जरूरी है। इससे आप एक सूचित फैसला ले सकते हैं कि कौन-सी वसा आपके लिए स्वस्थ हैं और कौन-सी वसा से बचना सबसे अच्छा है।

वसा और कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए सुझाव – Tips To Reduce Fats And Cholesterol In Hindi

How To Reduce Fats and Cholesterol?वसा और कोलेस्ट्रॉल कम करने से आपको दिल की बीमारी, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसे स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के विकास का जोखिम कम करने में मदद मिल सकती है। वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं:

ज्यादा फल और सब्जियां खाएं

अपने वसा और कोलेस्ट्रॉल के सेवन को कम करने के लिए आप जो सबसे जरूरी चीजें कर सकते हैं, वह है ज्यादा फल और सब्जियां खाना। फल और सब्जियां वसा और कोलेस्ट्रॉल में प्राकृतिक रूप से कम होती हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में जोड़ने से आपके समग्र सेवन को कम करने में मदद मिल सकती है। कभी-कभी हर दिन फलों और सब्जियों की अनुशंसित पांच सर्विंग्स खाने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे में प्रसंस्कृत मांस जैसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों के बजाय उन्हें अपने भोजन में शामिल करने की कोशिश करें।

मांस के पतले कट चुनें

जब आप मांस खाते हैं, तो त्वचा रहित चिकन या मछली जैसे दुबले कटों को चुनने की कोशिश करें। अगर आप लाल मांस खा रहे हैं, तो सिरोलिन या फ्लैंक स्टेक जैसे पतले कट चुनें। इसके साथ ही बेकन, सॉसेज और हॉट डॉग जैसे प्रोसेस्ड मीट से बचने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इनमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है।

स्वस्थ वसा चुनें

जब आप वसा खाते हैं, सुनिश्चित करें कि वह स्वस्थ प्रकार हैं। इसके लिए जैतून का तेल, नट्स और एवोकाडो जैसे स्रोतों से मोनोअनसैचुरेटेड वसा चुनें। इसके अलावा मक्खन और लार्ड जैसे संतृप्त वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले ट्रांस वसा से बचें।

कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ सीमित करें

अंडे, श्रिंप, श्रिंप मछली, क्रस्टेशियन और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं। अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल सेवन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके लिए इन खाद्य पदार्थों की मात्रा सीमित करना जरूरी है।

हेल्दी ऑयल्स खाना बनाएं

अपने भोजन को पकाते समय मक्खन या लार्ड के बजाय स्वस्थ तेलों जैसे जैतून का तेल या कनोला तेल का उपयोग करें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इन तेलों में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो सैचुरेटेड और ट्रांस फैट से आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। यह तेल ज्यादा वसा और कोलेस्ट्रॉल के बिना आपके भोजन में स्वाद भी जोड़ते हैं।

अपने हिस्से का आकार कम करें

छोटे हिस्से के आकार खाने से आपको अपने समग्र वसा और कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम करने में मदद मिल सकती है। बड़ी मात्रा में भोजन के साथ अपनी प्लेट को लोड करने के बजाय एक छोटी प्लेट का उपयोग करने की कोशिश करें। साथ ही इसे फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरें।

इन सुझावों का पालन करके आप अपने वसा और कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही फलों, सब्जियों, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर संतुलित आहार खाने से आपको स्वस्थ रहने, और दिल की बीमारी, स्ट्रोक और डायबिटीज के विकास का जोखिम कम करने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष – Conclusion In Hindi

कुल मिलाकर, वसा और कोलेस्ट्रॉल कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं। साथ ही शरीर पर उनकी अलग-अलग विशेषताएं और प्रभाव होते हैं। ऐसे में आपके लिए आहार संबंधी फैसला लेते समय उनके बारे में जागरूक होना जरूरी है। अगर आपके पास कोई सवाल है कि किस तरह की वसा या कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके लिए सबसे अच्छा है, तो आपको अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। इस तरह पर्याप्त स्वस्थ वसा के साथ संतुलित आहार खाने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और कुछ बीमारियों से जुड़े जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है।

पोषण और फिटनेस पर ज्यादा जानकारी के लिए फिटमंत्रा से संपर्क करें। आप हमारे ऑनलाइन पोषण परामर्श के जरिए अनुभवी पोषण विशेषज्ञों से भी संपर्क कर सकते हैं। वह प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन और आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं। आप हमारे वजन घटाने या वजन बढ़ाने के कार्यक्रम से आप अपना बेहतर वजन प्राप्त कर सकते हैं। हमारे बारे में ज्यादा जानने के लिए एंड्रॉइड पर हमारा फिटनेस ऐप भी डाउनलोड करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *